Pages

Subscribe:

Ads 468x60px

Saturday 30 June 2012

भारतीय स्टेट बैंक ने सावधि जमा की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की

भारतीय स्टेट बैंक ने सावधि जमा की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। तीन से पांच वर्ष की सावधि जमा पर अब 0.25 प्रतिशत अधिक यानी 9 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाएगा। यह दर 15 लाख रुपये से कम की जमा राशि के लिए होगी। नई दरें एक जुलाई से प्रभावी होंगी।

एसबीआई का यह कदम हैरान करने वाला माना जा रहा है क्योंकि बैंक ने इस महीने के शुरू में जमा पर ब्याज दरें 0.25 फीसदी तक कम की थीं। एसबीआई इसके पहले निर्यातकों के लिए ऋण दरों में कटौती की घोषणा कर चुका है। एसबीआई की ओर से यह घोषणाएं ऐसे समय की गई हैं जबकि कर्ज में बड़ी पूंजी फंसे होने के कारण निवेशक बैंक मोर्गन स्टेनली ने एसबीआई की अंडरपरफॉर्मर रेटिंग को बरकरार रखा है।

बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों का मानना है कि विकास को गति देने के लिए लोन के लिए ब्याज दरें घटानी होंगी और यह तभी संभव है, जबकि जमा पर ब्याज दरों पर लगाम कसी जा सकेगी। प्रतिस्पर्धा के चलते जमा पर ब्याज दरों में पिछले कुछ समय में इजाफा हुआ है। मालूम हो कि ड्यूश बैंक और लक्ष्मी विलास बैंकों ने भी पिछले सप्ताह जमा पर ब्याज दरों में इजाफा किया था। वहीं, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने शनिवार को छोटे और मझोले उद्योगों के लिए कर्ज के लिए ब्याज दरों में 1 फीसदी की कटौती की है।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...